Friday, June 2, 2023
Google search engine
HomeTechnologySteve Jobs के हस्ताक्षर वाला 175 डॉलर का 47 साल पुराना चेक...

Steve Jobs के हस्ताक्षर वाला 175 डॉलर का 47 साल पुराना चेक 87 लाख रुपये में बिका, आखिर इसमें ऐसा क्या है खास

Steve Jobs Cheque Auction News: ऐपल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स का साइन किया गया चेक एक नीलामी में 106,985 डॉलर यानी लगभग 87 लाख 93 हजार रुपये में बिका है. आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह चेक मात्र 175 डॉलर (लगभग 14 हजार रुपये) का था. आइए जानते हैं कि इस चेक में ऐसा क्या है, जिसने इसे इतना कीमती और खास बना दिया.

47 साल पुराना है यह कागज का टुकड़ा

Macrumors की रिपोर्ट के अनुसार, यह चेक 47 साल पुराना है और इसे साल 1976 में ऐपल के को-फाउंडर स्टीव जॉब्स द्वारा भरा गया था. यह चेक क्रैम्प्टन, रेम्के ऐंड मिलर, आईएनसी के लिए भरा गया था. यह एक कंसल्टेंसी फर्म है जो नॉर्थ कैलिफोर्निया में टेक कंपनियों को सर्विसेज ऑफर करती है. आरआर ऑक्शन की ओर से आयोजित नीलामी में स्टीव जॉब्स द्वारा साइन किया गया यह चेक 106,985 डॉलर में बिका. उस समय जो इस चेक पर कीमत लिखी थी वह 175 डॉलर है. इससे यह कहा जा सकता है कि 14 हजार रुपये का यह चेक कई गुना कीमत पर खरीदा गया है.

इसलिए खास है यह चेक

यह चेक इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें ऐपल के पहले ऑफिस का पता 770 Welch Rd., Ste. 154, Palo Alto लिखा हुआ है. यह ऐपल का पहला ऑफिशियल एड्रेस है, जिसका इस्तेमाल यह कंपनी कॉरेसपॉन्डेंस के लिए करती थी. स्टीव जॉब्स ने यह चेक क्रैम्प्टन रेम्के मिलर आईएनसी के लिए साइन किया था. इस चेक की खास बात यह है कि इसी साल 1 अप्रैल 1976 को ऐपल की शुरुआत हुई थी. तब इसका नाम Apple Computer Company था. यह चेक न केवल ऐपल की स्थापना की कहानी बताते हैं, बल्कि स्टीव जॉब्स के ऑटोग्राफ का सही उदाहरण भी है. बता दें कि ऐपल को स्टीव जॉब्स और स्टीव वोज्नियाक ने मिलकर बनाया था.

Source link

Related articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Latest News

Entertainment